सीमांत उपयोगिता

सीमांत उपयोगिता

Website worth
http://fkrt.it/DvnHdTuuuN

सन्दर्भ : www.wikifx.info/hi/सीमांत-उपयोगिता

(और अधिक जानने के लिए उपर्युक्त वेबसाइट पर जायें )

‘सीमांत उपयोगिता’ क्या है

अर्थशास्त्र में, किसी वस्तु या सेवा के उपभोग में इकाई वृद्धि करने पर प्राप्त होने वाले लाभ को उस वस्तु या सेवा की सीमान्त उपयोगिता (marginal utility) कहते हैं। अर्थशास्त्री कभी-कभी ह्रासमान सीमान्त उपयोगिता के नियम (law of diminishing marginal utility) की बात करते हैं जिसका अर्थ यह है कि किसी उत्पाद या सेवा के प्रथम अंश से जितना उपयोगिता प्राप्त होती है उतनी उपयोगिता उतने ही बाग से बाद में नहीं मिलती।

अतिरिक्त संतुष्टि एक अच्छा या सेवा का एक और यूनिट खपत से एक उपभोक्ता लाभ। अर्थशास्त्रियों का एक उपभोक्ता खरीद लेंगे एक आइटम का कितना निर्धारित करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि सीमांत उपयोगिता एक महत्वपूर्ण आर्थिक अवधारणा है। एक अतिरिक्त आइटम की खपत कुल उपयोगिता बढ़ जाती है जब सकारात्मक सीमांत उपयोगिता है। एक अतिरिक्त आइटम की खपत कुल उपयोगिता कम हो जाती है जब नकारात्मक सीमांत उपयोगिता है।
हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट अवधि के निवेश का वर्णन – ‘सीमांत उपयोगिता’

क्या तुम सच में प्यासे थे

उदाहरण के लिए, आप एक गिलास पानी से संतोष की एक निश्चित राशि प्राप्त होगी। यह संतोष शायद दूसरा गिलास के साथ कम होती है, और फिर तीसरे गिलास के साथ और भी अधिक कम होगा। पानी की हर एक अतिरिक्त गिलास के साथ आता है कि संतोष की अतिरिक्त राशि सीमांत उपयोगिता है।

सीमांत उपयोगिता ह्रास नियमहै क्या

बताते हुए अर्थशास्त्र के एक कानून है कि एक व्यक्ति को एक उत्पाद की खपत बढ़ जाती है के रूप में – निरंतर अन्य उत्पादों की खपत रखते हुए -। व्यक्ति है कि उत्पाद के प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट खपत से निकला है कि सीमांत उपयोगिता में कमी आई है
हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट निवेश अवधि का वर्णन करता है – ‘कानून सीमांत उपयोगिता ह्रासमान के’

यह बुफे शैली रेस्तरां संचालित है जिस पर आधार है। वे भोजन करने से पहले कम से कम एक उपयोगिता प्रदान करता है की “आप खा सकते हैं,” यह सब करते हुए प्रत्येक अतिरिक्त प्लेट को जानने के साथ आप को लुभाने। वे अतिरिक्त भोजन से प्राप्त उपयोगिता मूल की तुलना में थोड़ा कम है और जब तक उनके फुसलाना के बावजूद ज्यादातर लोगों को ही खा जाएगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक बुफे और तुम बहुत अच्छा है खाना खाने के पहले थाली पर जाने के लिए कहते हैं। दस के पैमाने पर आप इसे एक दस देना होगा। अब अपनी भूख को कुछ हद तक शिक्षित हैं, लेकिन आप भोजन का एक और पूरी थाली मिल गया है। आप के रूप में भूख नहीं कर रहे हैं, सबसे अच्छा में एक सात बजे अपने आनंद दरों। अधिकांश लोगों को अपनी उपयोगिता और भी अधिक बूंदों से पहले रोक है, लेकिन आप भोजन का एक तिहाई पूरी थाली खाने के लिए वापस जाने के लिए कहते हैं और अपनी उपयोगिता और भी अधिक एक से तीन बूँदें होगा। आप खा रखा है, तो आप अंत में असंतोष, या ‘जिले उपयोगिता’ प्रदान करने, अपने खाने आपको बीमार बना देता है, जिस पर एक बिंदु तक पहुंच जाएगा।

कुल उपयोगिता

 ‘कुल उपयोगिता’ की परिभाषा
एक उपभोक्ता एक विशिष्ट अच्छा या सेवा की खपत के माध्यम से प्राप्त करता है कि संतुष्टि या पूर्ति के समग्र स्तर। एक अच्छा या सेवा के प्रत्येक व्यक्ति इकाई अपने स्वयं के सीमांत उपयोगिता है, और कुल उपयोगिता बस व्यक्तिगत इकाइयों के सभी सीमांत उपयोगिताओं का योग है। शास्त्रीय आर्थिक सिद्धांत सभी उपभोक्ताओं वे खर्च पैसे के लिए कुल उपयोगिता के उच्चतम स्तर पर संभव प्राप्त करना चाहते हैं कि पता चलता है।

> <‘कुल उपयोगिता –

हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट अवधि के निवेश का वर्णनबेहतर कुल उपयोगिता को समझने के लिए, एक से एक अच्छा या सेवा का अधिक सेवन किया जाता है, के रूप में अतिरिक्त (सीमांत) संतोष बूँदें कहा गया है कि जो सीमांत उपयोगिता, ह्रासमान के कानून को समझना चाहिए। भस्म पहले अच्छा दूसरा अच्छा एक कम सीमांत उपयोगिता है, और इतने पर, उच्चतम सीमांत उपयोगिता प्रदान करता है। इसलिए, कुल उपयोगिता ही अच्छा या सेवा के प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट के साथ कम तेजी से बढ़ता है।

(सभी उपभोक्ताओं के निहित लक्ष्य है) कुल उपयोगिता को अधिकतम करने के क्रम में, उपभोक्ताओं को वस्तुओं और सेवाओं के विभिन्न संयोजनों गठबंधन करने के लिए दिखेगा। (पैसा) अपने सीमित संसाधनों को देखते हुए उपभोक्ताओं की खपत का प्रत्येक अतिरिक्त यूनिट के साथ उनके कुल उपयोगिता बढ़ाने के प्रयास में चुनाव करना होगा।

उपयोगिता राजस्व बॉण्ड

‘उपयोगिता राजस्व बांड’ की परिभाषा
इस तरह के बिजली संयंत्र, पानी की व्यवस्था, सीवर सिस्टम या सार्वजनिक उपयोगिता के किसी भी अन्य प्रकार के रूप में उपयोगिता परियोजनाओं, वित्त करने के लिए जारी किया जाता है कि नगर निगम के बांड का एक प्रकार। एक उपयोगिता राजस्व बांड परियोजना के पूरा हो गया है और उपयोगिता काम कर रहा है, एक बार उपयोगिता सुधार के माध्यम से अर्जित पैसा से चुकाया जाता है।

‘उपयोगिता राजस्व बांड’


हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट निवेश अवधि का वर्णनएक बंधन राजधानी परियोजनाओं के लिए धन जुटाने के क्रम में एक सरकार या निगम द्वारा जारी किया जाता है कि एक ब्याज असर या रियायती ऋण सुरक्षा है। आम तौर पर, उपयोगिता राजस्व बांड परियोजना के समय पर पूरा नहीं है (और राजस्व अर्जन नहीं है) राजस्व से प्रत्याशित अन्यथा कम कर रहे हैं, जहां या कि घटना में bondholders के रक्षा के लिए, एक आरक्षित कोष कहा जाता है में ऋण सेवा के एक वर्ष के लायक है।

 

उम्मीद की उपयोगिता

क्या ‘अपेक्षित उपयोगिता’

एक इकाई या कुल अर्थव्यवस्था के हालात के किसी भी संख्या के तहत तक पहुंचने की उम्मीद है कि उपयोगिता सारांश आर्थिक अवधि। उम्मीद की उपयोगिता भार किसी विशेष घटना घटित होगा, कि संभावना है, या संभावना द्वारा सौंपा जा रहा है, कुछ निश्चित परिस्थितियों में सभी संभावित परिणामों की भारित औसत लेने से गणना की है।
हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट निवेश अवधि का वर्णन करता है – ‘अपेक्षित उपयोगिता’

एक इकाई की उम्मीद है और उपयोगिता की उम्मीद उपयोगिता परिकल्पना से ली गई है। इस परिकल्पना अनिश्चितता के तहत, उपयोगिता के सभी संभव स्तर की भारित औसत सबसे अच्छा समय में किसी भी बिंदु पर उपयोगिता का प्रतिनिधित्व करेंगे जो बताता है।

डाओ जोन्स उपयोगिता औसत – DJUA

‘डाओ जोन्स उपयोगिता औसत – DJUA’ है क्या

डाओ जोन्स उपयोगिता औसत संयुक्त राज्य अमेरिका में कारोबार 15 उपयोगिता कंपनियों के शेयरों की कीमत भारित औसत है। DJUA 1929 में वापस शुरू कर दिया गया था।
हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट निवेश अवधि का वर्णन करता है – ‘डाओ जोन्स उपयोगिता औसत – DJUA’

उपयोगिता औसत निवेशकों बढ़ती ब्याज दरों की उम्मीद जब अस्वीकार करने के लिए जाता है। यूटिलिटीज नतीजतन, ब्याज दरों में परिवर्तन के प्रति संवेदनशील हैं, बहुत सारा पैसा उधार लेने के लिए जाते हैं और।

डाओ जोन्स 65 कम्पोजिट औसत

> <‘डाओ जोन्स 65 कम्पोजिट औसत’ क्या है

तीन डाओ जोन्स के औसत को बनाने वाली 65 कंपनियों के भीतर परिवर्तन उपाय है कि एक समग्र सूचकांक: डाओ जोन्स परिवहन औसत (DJTA) और है कि मेकअप डाओ जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (DJIA) कि फार्म 30 शेयरों में 20 शेयरों डाओ जोन्स उपयोगिता औसत (DJUA) का 15 शेयरों। डाओ जोन्स 65 कम्पोजिट, तीन उप अनुक्रमित की तरह, मूल्य भारित है।

हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट निवेश अवधि का वर्णन करता है – ‘डाओ जोन्स 65 कम्पोजिट औसत’

डाओ जोन्स औसत के सभी कीमत भारित अनुक्रमित रहे हैं। सूचकांक के इस प्रकार के लिए, उच्च मूल्यों के साथ शेयर कंपनी की वास्तविक आकार की परवाह किए बिना, अधिक कम कीमतों की तुलना में औसत की दिशा को प्रभावित करती है। सबसे व्यापक बाजार अनुक्रमित बाजार-कैप ऐसे नैस्डेक 100 और मानक के रूप में भारित कर रहे हैं

इ कम्पोजिट

‘इ समग्र’ की परिभाषा
एक बाजार में मिश्रित शंघाई स्टॉक एक्सचेंज पर व्यापार है कि सभी एक-शेयरों और बी के शेयरों का बना हुआ है। सूचकांक 100 का एक आधार अवधि का उपयोग करके गणना की है; रिपोर्टिंग का पहला दिन था 15 जुलाई, 1991

समग्र आंकड़ा सूत्र का उपयोग करके गणना की जा सकती है:

इ कम्पोजिट

‘इ समग्र’


हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट अवधि के निवेश का वर्णनइ कम्पोजिट शंघाई एक्सचेंज पर सूचीबद्ध कंपनियों के प्रदर्शन का एक व्यापक सिंहावलोकन पाने के लिए एक अच्छा तरीका है। इस तरह के बाजार पूंजीकरण से इ 50 सूचकांक और SSE 180 सूचकांक, शो बाजार के नेताओं के रूप में अधिक चुनिंदा सूचकांकों में।

समय के साथ, यह इ कम्पोजिट बारीकी से चीन के समग्र अर्थव्यवस्था समान होगा कि संभावना है; इस तरह के बैंकिंग, ऊर्जा और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में जनता के बीच जाने के लिए है कि अभी तक कई बड़े सरकारी कंपनियों को अभी भी कर रहे हैं

NYSE एमेक्स कम्पोजिट सूचकांक

> <‘NYSE एमेक्स कम्पोजिट सूचकांक’ क्या है

एक सूचकांक NYSE एमेक्स इक्विटी बाजार का प्रतिनिधित्व करते हैं कि शेयरों का बना हुआ है। NYSE एमेक्स कम्पोजिट सूचकांक बाजार पूंजीकरण भारित सूचकांक है, इसलिए प्रत्येक शेयर के वजन के शेयरों की कीमत पर निर्भर करता है और कितने बकाया हैं।

हमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट निवेश अवधि का वर्णन करता है – ‘NYSE एमेक्स कम्पोजिट सूचकांक’

सूचकांक जल्दी NYSE एमेक्स इक्विटी बाजार के समग्र आंदोलन न्याय करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह पहले अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज (एमेक्स) कम्पोजिट सूचकांक में जाना जाता था और प्रतीक XAX के नीचे पाया जा सकता है।

एनवाईएसई यूरोनेक्स्ट 1 अक्टूबर 2008 पर अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज का अधिग्रहण किया है, और फिर यह मुख्य रूप से उभरते विकास कंपनियों के लिए एक इक्विटी बाजार है 2009 में NYSE एमेक्स इक्विटीज में बदल गया था, जो NYSE Alternext अमेरिका, के रूप में यह ब्रांडेड।

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज – एमेक्स

‘अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज – एमेक्स’ क्या है

संयुक्त राज्य अमेरिका में व्यापार की मात्रा से तीसरी सबसे बड़ी शेयर बाजार। 2008 में यह एनवाईएसई यूरोनेक्स्ट द्वारा अधिग्रहीत किया गया था और AMEX न्यूयॉर्क शहर में स्थित है 2009 में NYSE एमेक्स इक्विटीज बन गया है और> <अमेरिका में कारोबार सभी प्रतिभूतियों के बारे में 10% संभालतीहमारा विदेशी मुद्रा व्यापार वेबसाइट निवेश अवधि का वर्णन करता है – ‘अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज – एमेक्स’

AMEX नाम पहले तो NYSE एमेक्स इक्विटी के रूप में जाना गया, NYSE Alternext अमेरिका में बदल गया था। यह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज को एक मजबूत प्रतियोगी हुआ करते थे, लेकिन उस भूमिका के बाद नैस्डैक से भर दिया गया है। आज, एमेक्स पर लगभग सभी व्यापारिक स्मॉल-कैप शेयरों में एक्सचेंज ट्रेडेड फंड और डेरिवेटिव में है।

 

 

About freecivilexam 659 Articles
1.myself suraj pratap Pursuing J.R.F(Junior Research Fellowship) PhD and my facebook page link:- https://www.facebook.com/tgtpgthigher/ 2.this is the group for ias/pcs/other competitive exams hope you like and share in facebook account or twitter/ whatsapp. 3.My aim is to work innovatively for the enhancement and betterment of education. I aspire to work for an institution like my website which offers career growth and chances to learn and improve my knowledge. 4.if you want to read the content in english than click-translate than click hindi language(हिन्दी) than(after convert in hindi) click english language(अंग्रेजी)..ok suraj pratap

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*